Tuesday, 25 August 2020

, ,

Google में खुद की फोटो कैसे जोड़े ( Google people card )

गूगल दुनिया की सबसे बड़ी डिजिटल कंपनियों में से एक है। वैसे तो गूगल के कई प्रोडक्ट है और गूगल कई नए प्रोजेक्ट पर भी काम कर रही है लेकिन गूगल को लोग अधिकतर Search Engine की वजह से ही जानते हैं। हाल ही में गूगल ने एक नया फीचर लॉन्च किया है जिसका नाम है गूगल पीपल कार्ड! इस समय इंटरनेट पर Google People Card की चर्चाये हैं। आज के इस लेख में हम गूगल पीपल कार्ड क्या है और इसे कैसे बनाते हैं' (Google Peope Card Kya Hai) के विषय में बात कर्रेंगे।
 
Google people card kya hai
 

Google People Card क्या हैं? (Google People Card Kya Hai - What is Google People Card in Hindi)


Google People Card गूगल के द्वारा लॉन्च किया हुआ एक नया फीचर हैं जो लोगो को Search Engine में खुद को जोड़ने की सुविधा देता हैं। यानी की Google People Card एक ऐसी सुविधा हैं जिसके उपयोग से लोग अपना नाम और जानकारी Google Search में शामिल कर सकते है। यह मुख्य रूप से एक Virtual Business Card हैं जिसे Influencers, Entrepreneurs और Freelancers के लिए बनाया गया हैं।

Google के इस नए फीचर Google People Card का इस्तेमाल करते हुए लोग अपने लिए एक नया वर्चुअल कार्ड (Virtual Card) तैयार कर सकते हैं। अपना गूगल पीपल कार्ड बनाने के बाद में जब कोई व्यक्ति आपकी बारे में गूगल पर सर्च करेगा तो वह कार्ड उन्हें शो होगा। इस Virtual Card से उन्हें आपकी जानकारी मिल जाएगी। यह वर्चुअल कार्ड प्रोफेशनल्स के लिए काफी फायदेमंद साबित होगा। इससे उनके ग्राहकों को उनकी सभी सटीक जानकारी एक ही जगह पर मिल जाएगी।

Google People Card कैसे बनाये? (Google People Card Kaise Banaye)

खैर, यह बात तो आप समझ ही चुके हो की Google People Card एक Virtual Card हैं। लेकिन अब यह जानना भी जरूरी हैं की आखिर Google People Card कैसे बनाये। Google People Card बनाना काफी आसान हैं। अगर आप भी अपना Goole People Card तैयार करना चाहते हो तो आपको कुछ साधारण स्टेप्स फॉलो करने होंगे:

  1. सबसे पहले अपन मोबाइल या जो भी Device आप यूज़ कर रहे हो उसमे अपने Google Account (Gmail) से Login करे। 
  2. इसके बाद गूगल में जाकर 'Add me to Search' लिखे। अगर आप चाहे तो अपना नाम भी लिख सकते हैं। 
  3. इसके बाद आपको सबसे ऊपर ही 'Add yourself to Google' लिखा दिखाई देगा। इसके नीचे 'Get Started' का विकल्प होगा, उस पर क्लिक करे। 
  4. अब इसके बाद सबसे पहले आपको अपने फ़ोन नंबर Verify करने होंगे। 
  5. इसके बाद जो पेज ओपन होगा उसमे आपको इस तरह से अपनी डिटेल्स भरनी हैं:

  • अगर अपने Google में अपने तस्वीर अपलोड कर रखी है तो आपकी तस्वीर आएगी। आप उसे बदल भी सकते हैं। 
  • इसके नीचे आपका नाम आएगा, जिसे आप यहा से नही बदल सकते। 
  • इसके नीचे लोकेशन का ऑप्शन हैं। यहाँ आपको अपना Address लिखना हैं। 
  • इसके नीचे About का विकल्प हैं जिसमे आप अपने बारे में बता सकते हैं। 
  • इसके नीचे Occupation में आपको अपना लिखना है जैसे की Insurance Agent, Doctor, Businessman आदि। 
  • अब आपको अपने Work (काम) की डिटेल अपलोड करनी हैं। यानी की आप कौनसी कम्पनी में काम करतर हो वह बताना हैं। 
  • इसके नीचे आपको अपनी Education की जानकारी देनी हैं जैसे की B.Tech from Rajasthan University! 
  • अब इसके नीचे Website का विकल्प हैं। अगर आपकी कोई Website है तो उसकी URL अपलोड करे। 
  • इसके नीचे Hometown का ऑप्शन हैं जहा आपको बताना हैं की आप कहा से हैं। 
  • अब इसके नीचे आपको अपनी Contact डिटेल्स जैसे की Phone Number, Email और Social Profiles की जानकारी अपलोड करनी हैं।
  • जब आप यह सारी जानकारी अपलोड कर दो तब Preview के विकल्प पर क्लिक कर दे जिससे की आपको अपने Card की झलक मिल जाएगी। इसके बाद Confirm कर दे।

इन स्टेप्स को पूरा करने के बाद आपका गूगल पीपल कार्ड तैयार हो जाएगा। अब जब भी कोई आपके बारे में Google पर Search करेगा तो उसे अपकी सही Information एक ही जगह पर मिल जाएगी।

Google People Card के फायदे - Benefits of Google People Card in Hindi

Google People Card भारत में Influencer और Professionals के लिए काफी फायदेमंद साबित होगा। Google People Card के एक नही बल्कि कई फायदे हैं। चलिए जानते हैं Google People Cards के फायदों के बारे में:

  • Google People Card एक Virtual Card हैं जिसके Business Owner अपनी Online Presence के लिए इस्तेमाल कर सकते है। 
  • इंटरनेट यूज़र्स Google People Card की मदद से Virtual तरीके से लोगो के साथ अपनी Contact Details शेयर कर सकते हैं। 
  • जब कोई यूजर किसी व्यक्ति की स्पेसिफिक डिटेल्स के जरिये गूगल पर सर्च करेगा तो उस व्यक्ति का Google People Card उसे Show हो जाएगा, जिससे वह उसकी Contact Details प्राप्त कर सकेगा। 
  • क्योंकि Google People Card एक प्रकार का Virtual Card हैं तो इसके नष्ट होने का डर नही और इसमे कोई खर्चा भी नही। यानी की यह एक Free Virtual Business Card के रूप में उपयोग किया जा सकता हैं। 
  • Google People Cards के जरिये किसी भी प्रोफेशनल की कांटेक्ट डिटेल्स और सटीक जानकारी ऐसे से मिल जाएगी। 
  • Google People Card सर्च इंजन में तभी दिखेंगे जब यूजर किसी व्यक्ति को ढूंढने की कोशिश करेगा।अगर एक ही नाम से अधिक Cards है तो यूजर को अधिक Cards दिखेंगे।
  • Google पर क्या ट्रेंड में चल रहा है 
  • गूगल में अपना मोबाइल नंबर कैसे सेव करें

क्या Google People Card सुरक्षित हैं? Is Google People Card Secure?

गूगल का कहना हैं की Users के द्वारा Google People Card में जितनी अधिक जानकारी Provide की जाएगी उतनी आसानी से लोग (ग्राहक) उन्हें ढूंढ सकेंगे। लेकिन काफी सारे लोग Google People Card की Privacy को लेकर संकोच में हैं। लोगो को जानना हैं की क्या गूगल पीपल कार्ड सुरक्षित हैं या इससे Privacy को कोई खतरा हैं?

Google People Card को सुरक्षित बनाने के लिए Google ने कड़े कदम उठाये हैं। Google का कहना हैं की कोई भी यूजर एक अकाउंट से एक ही People Card बना सकेगा। इसके अलावा अगर कोई अकाउंट अपने People Card से Scam कर रहा हैं या कोई गलत काम कर रहा हैं तो उस अकाउंट की Report की जा सकती हैं। अगर कोई व्यक्ति Search में नही रहना चाहता तो वह अपना Card कभी भी डिलीट कर सकता हैं।

उम्मीद करते हैं को आपको हमारा यह Google People Card in Hindi पर आधारित लेख पसन्द आया होगा। इस लेख में हमने Google People Card क्या है और Google People Card कैसे बनाते है जैसे सवालो का जवाब जाना। अगर आपको अब भी Google People Card से जुड़ा हुआ कोई सवाल हैं तो हमे कमेंट करके जरूर बताये।
Share:

अगली पोस्ट की जानकारी सीधे अपने मोबाइल पर फ्री में पायें !

0 comments:

Post a comment