Tuesday, 26 May 2020

,

IMPS क्या है ? IMPS से पैसे ट्रान्सफर कैसे करें

जब से Internet का अविष्कार हुआ है यह तेजी से फैलता जा रहा हैं। भारत में पिछले कुछ सालो में Internet का उपयोग करने वाले लोगो की संख्या भी तेजी से बढ़ी हैं। Internet का सबसे बड़ा फायदा यह हैं की इसकी मदद से काफी सारे बड़े काम घर बैठे हुए ही किये जा सकते हैं। Banking की सारी सुविधाये जैसे की Funds ट्रांसफर भी अब ऑनलाइन हो जाते हैं। इसके पीछे IMPS होता हैं, क्या आप जानते है की IMPS क्या हैं (What is IMPS in Hindi)? अगर नही तो आज के इस लेख में हम आपको IMPS Kya Hai और IMPS Defination के बारे में बताने वाले हैं।

imps kya hai

IMPS का नाम आप सभी ने कभी न कभी सुना होगा। IMPS ही वह चीज हैं जिसने घर बैठे हुए Mobile पर ही Banking के काम करने की सुविधाएं दी। IMPS को दुनिया के सामने साल 2010 में इंट्रोड्यूस किया गया था। यह Banking प्रणाली NEFT (National Electronic Funds Transfer) और RTGS (Real-Time Gross Settlement) के बाद लाया गया था। IMPS प्रणाली की बदौलत ही हमे PayTm जैसे बेहतर Apps मिल सके हैं। चलिए आगे  बढ़ते है और IMPS का मतलब (IMPS Meaning in Hindi) अच्छे से समझते हैं।


IMPS क्या हैं? (IMPS Kya Hai - What is IMPS in Hindi)


IMPS के बारे में अधिक जानने से पहले यह जानना जरूरी हैं की इसकी Full Form क्या हैं? IMPS की फुल फॉर्म 'Immediate Payment Service' हैं। IMPS की हिंदी फुल फॉर्म (IMPS Full Form in Hindi) की बात की जाए तो 'तत्काल भुगतान सेवा' होगा। IMPS एक प्रकार की ऐसी बैंकिंग प्रणाली है जिसके माध्यम से एक अकाउंट से दूसरे अकाउंट में तत्काल पैसे ट्रांसफर किया जा सकता हैं।



सरल भाषा में आइएमपीएस (IMPS) बैंकिंग से जुड़ी एक ऐसी तकनीकी हैं जिसके माध्यम से तेजी से पैसे ट्रांसफर किये जा सकते हैं। इस तकनीकी के माध्यम से पैसे ट्रांसफर करने में कुछ सेकण्ड्स ही लगते हैं। यानी की आज की Online Banking पूर्ण रूप से IMPS पर निर्भर करती हैं। IMPS इसलिए भी बेहतर हैं क्योंकि यह NEFT और RTGS के मुकाबले अधिक फ़ास्ट हैं।

IMPS को एक Money Transfer Mechanism भी कहा जाता हैं जिसे देश में Apex Bank of Country, Reserve Bank of India और NPCI (National Payments Corporation of India) ने उपलब्ध करवाया था। NPCI के द्वारा भारत में लॉन्च करने के बाद शुरुआत में IMPS से केवल 4 बड़े Bank जुड़े थे लेकिन अब यह तकनीकी देश के 150 से भी अधिक Bank उपयोग करते हैं।

IMPS के सबसे बेहतरीन फीचर्स में से एक यह भी हैं यह हमेशा Available रहता हैं। इसमे हम 24×7 उपयोग कर सकते हैं। यानी की आज अगर हम रात को 2 बजे भी कश्मीर से कन्याकुमारी में पैसे ट्रांसफर कर सकते है और इसका श्रेय पूरा IMPS को ही जाता हैं। IMPS इंस्टेंट पैसे ट्रान्सफर करता है और इस वजह से यह आपातकालीन समय में सबसे बेहतर माना जाता हैं।

IMPS के Transfer Charges भी काफी कम है और इससे एक दिन में करीब 2 लाख रुपये तक आसानी सर Transfer किये जा सकते हैं। इसके अलावा IMPS Mobile Services के लिए भी अवेलेबल हैं जो की इसका इस्तेमाल भी काफी आसान बना देता हैं। यानी की आप IMPS तकनीकी का इस्तेमाल अपने फ़ोन से भी कर सकते हो।



अगर IMPS Defination की बात की जाए तो 'IMPS एक Inter-bank real time fund transfer mechanism हैं जो की इलेक्ट्रॉनिक माध्यम से काम करता हैं'। सरल भाषा में IMPS एक ऐसी मेकेनिज़्म है जो इंटरनेट जैसे इलेक्ट्रॉनिक माध्यमो की मदद से एक बैंक से दूसरे बैंक या फिर एक अकॉउंट से दूसरे अकॉउंट में तेजी से पैसे ट्रांसफर करता हैं। IMPS फण्ड ट्रांसफर मेकेनिज़्म को NPCI मैनेज करता हैं। IMPS रिज़र्व बैंक ऑफ इंडिया के जरिये विनियमित होता हैं।


IMPS से Funds Transfer कैसे करते हैं?


IMPS के जरिये Net Banking और Mobile Banking Platforms के जरिये Funds Transfer किये जा सकते है।




#1. IMPS से Net Banking के जरिये Funds Transfer कैसे करे?

  • अपने Bank के नेट बैंकिंग पोर्टल में Log In करे।
  • इसके बाद जिसे आप पैसे भेजना चाहते हैं उसकी account details जैसे की account no., account type, IFSC Code, नाम और contact details आदि के माध्यम से IMPS Beneficiary Add करे।
  • Beneficiary ऐड करने के बाद आपको OTP के जरिये Confirmation करना होगा।
  • Beneficiary को Add करने के बाद Funds Transfer के विकल्प पर जाए और उस Beneficiary को सिलेक्ट करे जिसे आप पैसे ट्रांसफर करना चाहते हो।
  • इसके बाद Amount भरे और डिटेल्स कंफर्म करने के बाद सेंड कर दें। कुछ सेकण्ड्स में ही पैसे Beneficiary के पास पहुच जाएंगे।


#2. IMPS से Mobile Banking के जरिये Funds Transfer कैसे करे?

  • अपने बैंक के मोबाइल बैंकिंग एप्प में जाए।
  • अगर अपने Beneficiary को अब तक Add नही किया है तो करे।
  • इसके बाद Send Money/Funds Transfer के विकल्प पर क्लिक करे।
  • Beneficiary के Mobile Number, Fund Amount और Mobile Money Identifier (MMID) एंटर करे।
  • इसके बाद आपसे आपके Mobile Banking App का mPin मांगा जाएगा। वह एंटर करे और ट्रांसफर कन्फर्म करे। कुछ समय में पैसे Beneficiary के Account में।

Note : दोनों ही प्रोसेस के बाद आपका Bank आपको पैसे Transfer होने की Confirmation कर देगा।


IMPS के Features - Features of IMPS in Hindi


इस बात में कोई दो राय नही हैं की IMPS ने बैंकिंग प्रणाली को काफी तेज बना दिया हैं। IMPS के कई फीचर्स हैं, जिनके बारे में हमने आपको नीचे बताया हैं:


  • IMPS Inter-account पैसे ट्रांसफर करने का सबसे तेज और संतुष्टि प्रदान करने वाले तरीको में से एक हैं। बता दे की The Unified Payment Interface (UPI) भी IMPS की ही दें हैं।
  • IMPS पैसे सेंड करने के लिए और रिसीव करने के लियर Fast होने के साथ Safe और Secure भी हैं।
  • IMPS इंटरनेट बैंकिंग और मोबाइल बैंकिंग दोनों ही प्लेटफार्म पर काम करता हैं। IMPS 24×7 एक्टिव रहता है यानी की अब छुट्टियों की दिन भी मिनटों में पैसे ट्रांसफर किये जा सकते हैं।
  • IMPS के जरिये किसी भी Beneficiary को Mobile Number या फिर MMID के जरिये तेजी से पैसे ट्रांसफर किये जा सकते हैं।
  • IMPS से पैसे ट्रासंफर करने के लिए हमेशा Bank Ac Number जरूरी नही होते।
  • पेमेंट होने के बाद Sender और Reciever दोनों को ही SMS के जरिये Confirmation मेसेज मिल जाता हैं।
  • IMPS से एक दिन में 1 रुपये से लेकर 2 लाख रुपये तक आसानी से ट्रांसफर किये जा सकते हैं।


IMPS Limit क्या हैं?


IMPS से पैसे ट्रांसफर करने की एक Limit हैं। आप IMPS से एक दिन में एक account से केवल 2 लाख रुपये तक ही Transfer कर सकते हो। इससे अधिक पैसे ट्रांसफर करने के लिए आप दूसरे माध्यमो का सहारा ले सकते हो। अगर IMPS Minimum Limit की बात की जाए तो आप IMPS से कम से कम 1 रुपये Transfer कर सकते हो।


IMPS Charges क्या हैं?


IMPS से पैसे ट्रांसफर करने के लिए आपको कुछ Charges देनी पड़ती हैं। जो निम्न हैं:

  • 10 हजार रुपये तक : 2.5 रुपये
  • 10 हजार से 1 लाख तक : 5 रुपये
  • 1 लाख से 2 लाख तक : 15 रुपये

अलग अलग बैंक के हिसाब से यह Charges थोड़े कम और ज्यादा भी हो सकते हैं।

जरुर पढ़िए -

उम्मीद हैं की आपको IMPS पर आधारित हमारा यह लेख IMPS Kya Hai पसन्द आया होगा जिसमे हमने What is IMPS in Hindi, IMPS Defination, IMPS Features in Hindi, IMPS Charges, IMPS Limit जैसे विषयो पर बात की। अगर आपको अब भी IMPS से जुड़ा कोई सवाल हो तो आप हमे Comments के माध्यम से पूछ सकते हैं।

Share:

अगली पोस्ट की जानकारी सीधे अपने मोबाइल पर फ्री में पायें !

1 comment:

  1. अपने बहुत ही अच्छी जानकारी साँझा की है आपके इस पोस्ट को पढ़कर बहुत अच्छा लगा और इस ब्लॉग की यह खास बात है कि जो भी लिखा जाता है वो बहुत ही understandable होता है.

    ReplyDelete