Wednesday, 8 April 2020

Aarogya Setu App क्या है ? कैसे यूज़ करें पूरी जानकारी हिन्दी में

Aarogya Setu App Review - Aarogya Setu App क्या है और COVID 19 वायरस से बचने के लिए Aarogya Setu App का इस्तेमाल कैसे किया जाता है ? इस पोस्ट में इन सब सवालों का जवाब हिंदी में दिया गया है | पोस्ट को पूरा पढ़ने के बाद आप यह सिख जायेंगे की घर पर ही Aarogya Setu App से खुद का Covid-19 Test कैसे करें ? 

how to use aarogya setu app in hindi

जैसा कि हम सभी को पता है वर्तमान में कोरोना वायरस की महामारी का कहर पूरी दुनिया में छाया हुआ है। अभी फिलहाल पूरी दुनिया में किसी भी देश के पास इस बीमारी की वैक्सीन नहीं है जिससे इसका स्थायी इलाज हो सके। सभी देश अपने - अपने स्तर पर कोरोना वायरस से जीतने का प्रयास कर रहे हैं। चूंकि यह वायरस एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में फैलता है इसीलिए संक्रमण से बचने के लिए दूरी बनाए रखना ही बेहतर है। 



इन्हीं सब कारणों के चलते बहुत से देशों में Lockdown है तथा Social Distancing का पालन करने की सलाह दी जा रही है। सरकार हर सम्भव प्रयास कर रही है कि कोरोना वायरस से कैसे देश को बचाया जा सके इसीलिए सरकार की तरफ से हर रोज नए-नए कदम उठाए जा रहे हैं। 

इसी कड़ी में भारत सरकार द्वारा Aarogya Setu Application लांच की गई है। इस आर्टिकल में हम आपको Aarogya Setu Application की पूरी जानकारी हिंदी में उपलब्ध कराने वाले हैं। यह एप्लीकेशन एंड्राइड तथा आईफोन दोनों के लिए उपलब्ध है और अभी तक इसे 10 मिलियन से भी ज्यादा लोग प्ले स्टोर के माध्यम से Aarogya Setu App Install कर चुके हैं। इस पोस्ट में हम जानेंगे की Aarogya Setu App Download कैसे करें , इसका क्या उपयोग है तथा क्या-क्या Features हैं।


Aarogya Setu App क्या है


पूरी दुनिया में तबाही मचाने वाले कोरोना वायरस का कहर अब भी जारी है COVID 19 वायरस को और अधिक फैलने से रोकने के लिए सरकार हर सम्भव कदम उठा रही है | जिन लोगों को क्वारंटीन किया गया है उन पर अब सरकार नज़र रखने के लिए टेक्नोलॉजी का सहारा ले रही है | 

लोकडाउन में घर बैठे पैसे कैसे कमायें - 10 तरीके 

हर व्यक्ति की हलचल को ट्रैक करने के लिए भारत सरकार ने Aarogya Setu App लांच की है | इस एप्प की सहायता से आप अपने आस पास कोरोना पॉजिटिव लोगो की जानकारी प्राप्त करके खुद को उनसेअलग रख सकते हैं |

Aarogya Setu App भारत का COVID 19 Live Status Tracker App है अगर जाने अनजाने में आप कोरोना पॉजिटिव व्यक्ति के सम्पर्क में आते हैं तो यह एप्प आपको अलर्ट कर देता है | यह एप्प कोरोना वायरस से बचने के टिप्स भी देता है |


Aarogya Setu Application कैसे Install करें?


आइये Step by step जानते हैं इस एप्लीकेशन को कैसे Install करें -


For Android -

1. सबसे पहले अपने Android phone में Play store open करें।
2. Search box में  Aarogya Setu App search करें तथा install button पर click करें।

For IOS -

1. सबसे पहले अपने आईफोन में App store open करें।
2. Search box में Aarogya Setu App search करें तथा install button में click करें।


Android Mobile में आरोग्य सेतु एप्प डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लिक करें |
 

Aarogya Setu Application का Setup कैसे करें?

 
1. App Install हो जाने के बाद एप्लीकेशन Open करें।
2. Open करते ही भाषा चुनने के लिए कहा जायेगा जहां पर अपने अनुसार भाषा का चुनाव करें।
aarogya setu app download

3. इसके बाद अपने फ़ोन की लोकेशन चालू करके Always विकल्प में कर दें।


4. अपने फोन का ब्लूटूथ भी ऑन कर लें तथा हमेशा ऑन ही रखें।


5. इसके बाद आपको कुछ Slides show होंगी जहाँ एप्प से जुड़ी जानकारियां दिखेंगी, उन slides को पढ़ कर आगे बढ़ाते जाएं।


6. अंत में आपको Register Now बटन दिखेगी उस पर क्लिक करें।


aarogya setu app review in hindi

7. अगले पेज में दी गयी जानकारी को पढ़ें और नीचे दी गई I Agree बटन पर क्लिक करें।


aarogya setu app se covid 19 test kaise kare

8. इसके बाद आपसे कुछ परमिशन मांगी जाएंगी जिन्हें 'Allow' करते जाएं।


9. अब आगे आपको एक बॉक्स दिखेगा जहां मोबाइल नंबर पूछा जाएगा यहां अपना मोबाइल नंबर डालें और Submit बटन पर क्लिक करें।


10. अब 
4 अंकों का ओटीपी आपके दिये गए मोबाइल नंबर में मैसेज के द्वारा आएगा आपको OTP enter करना है।

11. इसके बाद पेज में आपसे व्यक्तिगत विवरण पूछा जाएगा जैसे नाम, उम्र, लिंग आदि। ये सब जानकारी भर कर Submit बटन पर क्लिक करें।


how to use aarogya setu app in hindi
12. Submit करने के बाद आप इस एप्प के होमपेज पर पहुँच जायेंगे और यहाँ पर आपको आपके कोरोना पॉजिटिव होने की सम्भावना दिखाई जाएगी |




 

Aarogya Setu App से खुद का Covid-19 Test कैसे करें ?

 
दोस्तों इस एप्लीकेशन की मदद से आप खुद का संभावित कोरोना टेस्ट कर सकते है। अर्थात इसमें Test करने से आपको यह पता चल जाता है कि आप कोरोना के खतरे से दूर है या नहीं।


इस एप्प से Covid-19 test करने के लिए इस एप्लीकेशन को खोलें। Homepage पर ही आपको ‘Self Assesment Test’ की बटन दिखेगी उसमें क्लिक करें। अब आगे आपसे कुछ जरूरी सवाल पूछे जायेंगे जैसे आपकी उम्र, आपको कोई बीमारी तो नहीं, कोई लक्षण तो नहीं इत्यादि।



जैसे ही आप Test compelete करते हैं तो यह आपकी Risk monitor करके आपको status show करता है। यदि आपको Green दिखाया जाता है तो आप Safe हैं और यदि आपको Yellow और Red दिखाया जाता है मतलब आप risk में हैं। ऐसी स्थिति में आपको सतर्क हो जाना चाहिए तथा Helpline में contact करना चाहिए Homepage में ही आपको ‘Covid-19 Helpcenters’ विकल्प मिल जाता है जहाँ पर सभी कोरोना सहायता केंद्र के फोन नंबर मिल जायेंगे।



Aarogya Setu App के क्या-क्या Features हैं ?


ऊपर बताये गए विकल्प तथा features के अलावा इसमें और भी अन्य चीजें हैं जो आपकी कोरोना से लड़ने में मदद करती हैं। दोस्तों आइये संक्षिप्त में जान लेते हैं Aarogya Setu App के मुख्य Features के बारे में -
 

1. यह एप्लीकेशन Bluetooth तथा location track करता है तथा उस आधार पर ही हमें यह सतर्क करता है। यदि हम किसी कोरोना मरीज के नजदीक आते हैं तो यह हमें अलर्ट करता है।

2. इस एप्लीकेशन में कोरोना सम्बंधित महत्वपूर्ण जानकारियां भी दी जाती हैं जैसे कोरोना से खुद का बचाव कैसे करें, Social distancing कैसे maintain करें, सुरक्षित कैसे रहें, क्या करें तथा क्या न करें इत्यादि।


3. इसमें PM Cares Fund की detail भी दी हुई है जहाँ से PM cares fund में आप सहयोग राशि दे सकते हैं।


Aarogya Setu App का इस्तेमाल कैसे करे - Hindi Video


 

उम्मीद है की आप सीख गए होंगे की कोरोना संक्रमण से बचने के लिए Aarogya Setu App का इस्तेमाल कैसे करते हैं ? अगर आपको Aarogya Setu App क्या है वाली यह पोस्ट पसंद आई हो तो इसे सोशल मीडिया पर अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये और उनसे Aarogya Setu App डाउनलोड करने की अपील कीजिये | जय हिन्द !


Thank You... Keep Learing with Online Smart Dream
💙💗💚SHARE PLEASE💙💗💚
Share:

अगली पोस्ट की जानकारी सीधे अपने मोबाइल पर फ्री में पायें !

0 comments:

Post a comment